95 महिलाओं की हुई जाँच जिनमें 03 महिलाएं उच्च जोखिम गर्भावस्था वाली मिलीं

 


कासगंज । सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अशोकनगर, बिड़ला अस्पताल, पवसरा  में शनिवार  को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (एचआरपी डे) दिवस मनाया गया ।  इसके तहत 95 गर्भवती महिलाओं की यूरिन, हीमोग्लोविन, शुगर, सिफिलस, वजन, ब्लड प्रेशर, ब्लड ग्रुप  की जाँच की गयी, जिसमें  3 महिलाएं उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) की थीं |  सभी महिलाओ की एचआईवी, अल्ट्रासाउंड, कोविड -19 और स्वास्थ्य की जांच की गई। 

महिला रोग विशेषज्ञ डा. मारुती ने गर्भवती महिला को गर्भावस्था में अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी। उन्होंने बताया कि कोरोना  के संक्रमण में गर्भवती  को अपना खास ख्याल रखने की जरूरत है,  क्योंकि गर्भावस्था के दौरान  आम दिनों की अपेक्षा रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। इसलिए वह  कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए घर पर रहकर अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखें। खाने पीने का विशेष ध्यान दें, व्यायाम करें और डॉक्टर से संपर्क करती रहे। समय-समय पर अपनी जांच कराती रहे। गर्भवती को कोरोना  से डरने की नहीं बल्कि लड़ने की जरूरत है ।



सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अशोकनगर के अधीक्षक डॉ आकाश सिंह ने बताया  कोरोना को लेकर मानसिक दवाब न ले। अपने  स्वास्थ्य के प्रति सजग रहे बाहर से आने वाले व्यक्ति के सम्पर्क मे  न आएं, तो मास्क लगा कर ही बात करे। डॉ आकाश सिंह द्वारा गर्भवतीयों को फल व बिस्कुट वितरित किए गए ।


--------------

डा. मारुती ने बताया- कि  जिस गर्भवती ने अभी जांच नहीं कराई है। वह जांच कराकर दवा ले लें। गर्भवस्था के दौरान ही प्रसव  योजना बहुत महत्वपूर्ण है, जिसे आशा के साथ परिवार के सदस्य सहित मिलकर  तैयार रखे। ऐसे में गर्भवती  को फर्स्ट  रेफरल यूनिट की जानकारी भी अवश्य रखनी चाहिए। सीएचसी पर डॉक्टर या आशा से सम्पर्क करें। खुद को फिट रखने  के लिए व्यायाम करें  खान-पान पर विशेष ध्यान दें। हरी सव्जी फल दूध का सेवन करें, ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिए।


कार्यक्रम के दौरान वहां मौजूद बीपीएम सुनील कुमार, बीसीपीएम भवानी शंकर, डॉ आमिर, मुहम्मद यूसुफ, नवीन फार्माशिष्ट आईसीटीसी, कॉउंसलर एचआईवी प्रीति गौड़, फैमिली प्लानिंग कॉउंसलर पूनम सक्सेना, एसटीआई कॉउंसलर  संध्या यादव, आदि मौजूद रहे।


---------------

गर्भवतीयों को विटामिन की गोलिया और फल वितरण:


गर्भवती को फल विटामिन व आयरन की गोलियां  भी वितरण की गई | इसके अलावा गर्भावस्था के दौरान नींद भरपूर मात्रा मे लेने की सलाह दी गयी ।


------------

जांच जरूरी:


गर्भवती को अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने के साथ- साथ खान पान और जांच कराने की सलाह दी। गर्भवती  को गर्भ के तीसरे और चौथे माह में अपने  स्वास्थ्य की जांच कराए और आठवें – नौवें  माह में अस्पताल जाकर अपनी जाँच कराएं सभी गर्भवती के कोविड की जाँच भी कराई गई ।

Post a Comment

0 Comments