अंतर्राष्ट्रीय आनलाइन कांफ्रेंस 2020 में “कोविड परिस्थिति में प्रवासी मज़दूरों की स्थितिः भारतीय संदर्भ में” विषय पर उद्घाटन ।


 अलीगढ़ / अलीगढ़ मुस्लिम विश्ववद्यालय के कम्यूनिटी मेडिसिन विभाग की डाक्टर सायरा महनाज़ ने जन स्वास्थ्य पर आयोजित अंतर्राष्ट्रीय आनलाइन कांफ्रेंस 2020 में “कोविड परिस्थिति में प्रवासी मज़दूरों की स्थितिः भारतीय संदर्भ में” विषय पर उद्घाटन व्याख्यान प्रस्तुत करते हुए कहा कि प्रवासी मज़दूर विभिन्न राज्यों में आर्थिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं परंतु वह स्वयं इसका लाभ नही उठा पाते। वर्तमान कोविड परिस्थियों में राष्ट्रीय तालाबंदी के प्रारंभिक दिनों में प्रवासी मज़दूरों को इसका दंश झेलते हुए अपना रोज़गार छोड़ना पड़ा तथा वह बहुत बड़ी संख्या में विस्थापन का शिकार हुए।

डा० महनाज़ ने कहा कि कोरोना संक्रमण से उत्पन्न परिस्थियों ने प्रवासी मज़दूरों को सबसे अधिक प्रभावित किया है तथा इस बात की विशेष आवश्यक्ता है कि उनके रोज़गार तथा स्वास्थ्य संबंधि व्यवस्थाओं को और अधिक चुस्त-दुरूस्त बनाया जाए।
उनके संबोधन के आधार पर डा० महनाज़ को आगामी 14-15 सितम्बर को आयोजित तीसरे बैन्डुंग अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेने के लिए स्कालरशिप भी प्रदान किया गया है।      

Post a Comment

0 Comments