आरोग्य सेतु मोबाइल एप कोविड-19 वायरस संक्रमण के खतरे एवं जोखिम का आकलन करने में सहायक है।




                     Photo:-  मण्डलायुक्त जी.एस. प्रियदर्शी 

 अलीगढ़ / मण्डलायुक्त जी.एस. प्रियदर्शी ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि वह ‘‘आरोग्य सेतु मोबाइल एप‘‘ का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित कराते हुये अधिक से अधिक व्यक्तियों को इस एप के माध्यम से जोडें। उन्होंने कहा कि भारत सरकार के एक्सपर्ट द्वारा तैयार किया गया आरोग्य सेतु मोबाइल एप कोविड-19 वायरस संक्रमण के खतरे एवं जोखिम का आकलन करने में सहायक है। उन्होंने कहा कि जनमानस द्वारा आरोग्य सेतु एप का प्रयोग कोरोना वैश्विक महामारी के बचाव में कारगर साबित हो रहा है। वर्तमान में कोरोना एक वैश्विक माहामारी के रूप में पूरे विó में फैला हुआ है। इस से बचाव एवं उपचार हेतु केन्द्र व राज्य सरकार के समस्त विभाग आपसी सामजस्य बनाये हुये टीम भावना के रूप में कार्य कर रहे हैं।

       मण्डलायुक्त ने कहा कि कोरोना महामारी से बचाव एवं स्व मूल्यांकन हेतु भारत सरकार द्वारा आरोग्य सेतु नाम से एक आधुनिक मोबाइल एप विकसित किया गया है जो कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे एवं जोखिम का आंकलन करने में नागरिकों की मदद करता है। यह मोबाइल एप ब्लूटुथ, लोकेशन एवं मोबाइल नम्बर का उपयोग कर आस-पास मौजूद कोरोना संक्रमित लोगों के बारे में एलर्ट जारी करता है। यह मोबाइल एप एन्ड्रायड एवं आईओएस दोनों तरह के मोबाइल आपरेटिंग साफ्टवेयर के लिये उपलब्ध है। उन्होंने यह भी बताया है कि इसके अतिरिक्त इस एप में राज्यवार कोरोना हेल्पलाइन संेटर की सूची भी उपलब्ध होती है। इस एप की यह भी विशेषता है कि इस के उपयोग करने से किसी भी समय पूर्व निर्धारित सवालों का स्वयं मूल्यांकन भी किया जा सकता है। भारत सरकार द्वारा तैयार किया गया यह एप समस्त डाटा को निजिता कानून के तहत सुरक्षित रखा गया है। मण्डलायुक्त ने सरल भाषा में जानकारी देते हुये बताया कि यदि कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाया जाता है और उसने यदि इस एप को पूर्व में डाउनलोड कर रखा है तो इस एप के माध्यम से मालूम चल सकेगा कि वह किन-किन व्यक्तियांे के संपर्क में आ चुका है, जिससे उन व्यक्तियों की भी पहचान कर आसानी से जाॅच पडताल करने में मदद मिल सकेगी।

       उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि वह इस आरोग्य एप का व्यापक प्रचार-प्रसार कराते हुये समस्त विभागों के सभी अधिकारियों, कर्मचारियों, शिक्षकों, छात्र-छात्राओं, स्वयं सेवी संगठनों, संस्थाओं, नगरीय निकायों एवं ग्राम स्तर के कार्मिकों के साथ ही अधिक से अधिक जनसमान्य द्वारा इस एप का प्रयोग कोरोना महामारी से बचाव हेतु अपलोड करायें।

Post a Comment

0 Comments