अस्पताल से निकलने वाले बायोवेस्ट का नहीं हो रहा निस्तारण पर्यावरण संरक्षण परिषद के उपाध्यक्ष हरबोला ने मारा छापा l


 हल्द्वानी - नैनीताल(उमेश राणा) पर्यावरण संरक्षण परिषद के उपाध्यक्ष प्रकाश  हरबोला ने समीक्षा बैठक के उपरान्त विवेकानन्द हास्पिटल मे औचक निरीक्षण किया। अस्पताल से निकलने वाला मेडिकल बायोवेस्ट का निस्तारण नियमानुसार नही हो रहा था,  यहां तक कि अस्पताल से निकलने वाले मेडिकल कचरे को चार प्रकार के बैगों मे सील नही किया गया था। निरीक्षण के दौरान अस्पतालों से कचरा उठाने वाली संस्था ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड का वाहन पहुचा उस वाहन मे विभिन्न अस्पतालों से आने वाले कचरे के बैग भी सील्ड नही थे और ना ही बैगों के ऊपर अस्पतालों के नाम अंकित नही थे साथ ही वाहन मे जीपीएस सिस्टम भी नही पाया गया था। जिससे यह स्पष्ट नही हो रहा था कि कचरे किन-किन अस्पतालों के है।
इस बात पर नाराज हरर्बोला ने विवेकानन्द हास्टिपल के स्वामी को नियमानुसार नोटिस जारी करने के आदेश नगर निगम को दिेेये तथा ग्लोबल प्राइवेट संस्था के वाहन को सीज करने निर्देश आरटीओ को दिये। 
इसके उपरान्त हरबोला ने शहर के बीच संचालित बिगबाजार पहुचकर छापेमारी की वहां भी शो रूम से निकलने वाले प्लास्टिक कचरे का निस्तारण संतोषजनक नही पाया गया। इस पर नाराज  हरबोला ने बिगबाजार स्वामी को सख्त लहजे मे निर्देश दिये कि वह 15 दिन के भीतर प्लास्टिक कचरे के निस्तारण की व्यवस्था सुनिश्चित करें यदि भविष्य मे सुधार नही पाया गया  तो नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी। 

Post a Comment

0 Comments