अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर फैल रहे तम्बाकू के दुष्प्रभावों के प्रति जनता को जागरूक करने के प्रयास





अलीगढ़ / अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के विभिन्न काॅलेजों एवं विभागों में ‘‘विश्व तम्बाकू निषेद दिवस’’ के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर विभाग में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया तथा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर फैल रहे तम्बाकू के दुष्प्रभावों के प्रति जनता को जागरूक करने के प्रयास किये गये।

इस अवसर जेएन मेडीकल काॅलेज के कम्यूनिटी मेडीसन विभाग द्वारा जवां में चलाये जा रहे रूरल हैल्थ ट्रेनिंग सेंटर पर पैरियोडोंन्टिक्स एवं कम्यूनिटी डेन्टिस्ट्री विभाग द्वारा एक जागरूकता कैम्प का आयोजन भी किया गया।

उक्त कार्यक्रम जेडए डेंटल काॅलेज के प्रधानाचार्य प्रो. आरके तिवारी, विभाग की अध्यक्षा प्रो. अफ़शां बे, प्रो. एमडी गुप्ता, डाॅ. नेहा अग्रवाल तथा डाॅ. पीके यादव की देखरेख में आयोजित किये गये।

तम्बाकू सेवन के विरूद्व जागरूकता उत्पन्न करने के उद्देश्य से ओपीडी में रोगियों को जागरूक करने हेतु चार्ट्स, माॅडल्स, पम्फलेट का प्रयोग किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में विभाग के इंटर्नस ने मुख्य भूमिका निभाई।

इसके अतिरिक्त प्रौढ़ शिक्षा एवं सतत विस्तार केन्द्र में भी अन्तर्राष्ट्रीय तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए केन्द्र के निदेशक प्रो. मोहम्मद गुलरेज ने आंकड़े प्रस्तुत करते हुए तम्बाकू के दुष्प्रभावों से अवगत कराते हुए बताया कि तम्बाकू सेवन से होने वाली मृत्यु दर में प्रतिवर्ष वृद्वि होती जा रही है। उन्होंने कहा कि तम्बाकू के सेवन के विरूद्व एक बड़ा आन्दोलन चलाया जाना समय की महती आवश्यकता है ताकि वर्तमान पीढ़ियों को तम्बाकू के दुष्प्रभावों से सुरक्षित किया जा सके।

कार्यक्रम को प्रो. आयशा मुनीरा, डाॅ. शमीम अख्तर तथा मुशर्रफ जहां ने भी सम्बोधित किया। इससे पूर्व प्रातःकाल में सुन्नी धर्मशास्त्र तथा शिया धर्मशास्त्र विभागों में धर्मशास्त्र संकाय के अधिष्ठाता प्रो. मोहम्मद सलीम ने तम्बाकू सेवन के विरूद्व अध्यापकों तथा छात्रों को शपथ दिलाई।

जेएन मेडीकल काॅलेज के बाल रोग विभाग में विभाग की अध्यक्षा प्रो. फरजाना के बेग ने विभाग के अध्यापकों, स्टाफ कर्मियों तथा छात्रों को तम्बाकू सेवन के विरूद्व शपथ दिलाई। एके तिब्बिया तिब्बिया काॅलेज के अमराजे निस्वां व अतफाल विभाग में भी यूनानी मेडीसन संकाय के अधिष्ठाता प्रो. खालिद जमा खां ने समस्त अध्यापकों तथा स्टाॅफ कर्मियों को तम्बाकू सेवन के विरूद्व शपथ दिलाई।

Post a Comment

0 Comments