न्यूक्लियर मेडिसिन एक विशेष क्षेत्र है जिसमें बीमारी की पहचान और इलाज में रेडियोएक्टिव पदार्थ का इस्तेमाल किया जाता है।:डॉ. सुम्बूल

अलीगढ़ / सिंगापुर के न्यूक्लियर मेडिसिन एण्ड माॅलिक्यूलर विभाग में वरिष्ठ चिकित्सक डा0 सुम्बुल ज़हीर ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय  के अलीगस एकेडमिक इनरीचमेंट प्रोग्राम (एएईपी) के तहत न्यूक्लियर मेडिसिन एण्ड माॅलिक्यूलर इमेजिंग इन ट्रांसफाॅर्मिंग पेशेंट केयर पर इंटरडिसिप्लिनरी बायोटेक्नालोजी यूनिट (आईबीयू) में व्याख्यान प्रस्तुत किया।
डा0 सुम्बुल ज़हीर ने क्लिनिकल मेडिसिन में रेडियोएक्टिव आइसोटाॅप के बारे में चर्चा करते हुए बताया कि यहा किस प्रकार से कैंसर के मरीज़ों के उपचार के लिये कारगर सबित हो सकता है। डा0 सुम्बुल ने कहा कि न्यूक्लियर मेडिसिन एक विशेष क्षेत्र है जिसमें बीमारी की पहचान और इलाज में रेडियोएक्टिव पदार्थ का इस्तेमाल किया जाता है।
आईबीयू के समन्वयक प्रोफेसर असदउल्लाह खान ने कार्यक्रम का संचालन किया। जबकि रेडियोडायगनाॅसिस विभाग के प्रोफेसर इब्ने अहमद ने वक्ता का परिचय कराया। एएईपी के समन्वयक प्रोफेसर इब्ने अहमद ने उपस्थितजनों का आभार जताया।
व्याख्यान के दौरान मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर शुएब ज़हीर, डा0 केनेथ व्हाइट तथा डा0 हिना युनुस सहित शिक्षक व छात्र मौजूद रहे।   

Post a Comment

0 Comments