व्हाट्सअप पर कभी ना करें ये 3 बातें, वरना घर से उठा लेगी पुलिस, सीधे जाएंगे जेल


 


हाल ही में उत्तरप्रदेश के बागपत जिले से एक वॉट्सऐप ग्रुप के एडमिन को गिरफ्तार किया गया है। इस ग्रुप पर देश विरोधी और आपत्तिजनक पोस्ट डाली जा रहीं थीं। जोश नाम से इस ग्रुप को चलाया जा रहा था।
इस ग्रुप पर भारत और पाकिस्तान से जुड़े कमेंट्स, फोटो और वीडियो डाले जा रहे थे, जिन्होंने तनाव पैदा कर दिया था। ग्रुप एडमिन ने मीडिया से कहा कि एक लिंक के जरिए मुझे जोड़ा गया। 15 मिनट पहले ही एडमिन बनाया गया। एडमिन ने ये भी कहा कि मैं इस ग्रुप के किसी मेम्बर को जानता ही नहीं।
बता दें कि पुलिस कई बार वॉट्सऐप पर कंटेंट डालने को लेकर वॉर्निंग जारी कर चुकी है। महाराष्ट्र में परभणी जिले की पुलिस ने कुछ समय पहले वॉर्निंग जारी की थी। पुलिस ने ग्रुप एडमिन्स को यह मॉनिटर करने की बात कही कि वे देखें कि ग्रुप में कौन-क्या पोस्ट कर रहा है। किसी भी मैसेज में टेक्स्ट, ऑडियो या वीडियो में ऐसा कंटेंट नहीं होना चाहिए जिससे किसी तरह का तनाव पैदा हो। ये गलतियां ऐसी हैं कि पूरे देश में कोई भी ग्रुप एडमिन इन्हें करता है तो पुलिस उसे गिरफ्तार कर सकती है। इन गलतियां के चलते वॉट्सऐप यूजर और एडमिन पर IPC और इन्फॉर्मेशन एक्ट के तहत एक्शन लिया जाएगा। इतना ही नहीं, जेल भी हो सकती है।
वॉट्सऐप पर कभी न डालें ये तीन तरह का कंटेंट : 1. ग्रुप एडमिन हैं तो आपके ग्रुप से किसी भी तरह का आपत्तिजनक वीडियो, फोटो, मैसेज शेयर नहीं होना चाहिए। 2. किसी भी प्रकार के धार्मिक वीडियो, फोटो, टेक्स्ट, ऐतिहासिक आंकड़े शेयर नहीं होना चाहिए। 3. जाति या धर्म की भावनाओं को भड़काने वाला कंटेंट शेयर नहीं होना चाहिए। :आभार janman

Post a Comment

0 Comments